PUBG क्या है? PUBG से पैसे कैसे कमाए? Beginners Guide

क्या आप जानना चाहते हैं की PUBG kya hai? PUBG से पैसे कैसे कमा सकते हैं, तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं. मै आपको इस पोस्ट मे बताने wala हूँ की आखिर ये PUBG wala hai kya ? तो बने रहिये हमारे साथ, आज मै इस PUBG को छोरुंगा नही. तो भाई लोग क्या आप interested हैं इस PUBG नाम के जीन को जानने के लिये, तो आगे बढिए और पढ़िए…..

कुछ लोगो के लिये PUBG मनोरंजन का सबसे बढ़िया साधन हैं, तो कुछ लोगो के लिये PUBG एक बीमारी है, आज PUBG यूथ मे एक सबसे पोपुलर विडियो गेम बन गया हैं?

हालाँकि PUBG एक शोर्ट नाम है जिसका full form होता है Player unknown’s Battle Ground.

सबसे पहले PUBG को 2017 मे लांच किया गया था, जो सिर्फ laptop या Desktop के लिये था. परन्तु बाद मे इसके popularity को देखते हुए इसे मोबाइल मे android और IOS यानि Apple Phones के लिये भी लांच कर दिया गया.

इसके popularity का अंदाज़ा इसी से लगा सकते है की अब कई जगह तो PUBG थीम के अनुसार रेस्तरां भी खुलने लगे हैं. हर गली और चौराहे पर कुछ बच्चे आपको PUBG खेलते हुए मिल ही जायेंगे. कुछ दिन पहले तो कई सारे एसे समाचार भी सुनाने के लिये मिले जिसमे PUBG खेलने से मना करने पर बच्चे ने आत्महत्या कर लिया.

तो आप इससे ही अंदाज़ा लग सकते हैं की यूथ PUBG का कितना दीवाना हैं?

तो चलिए जीन महानुभाओं को पता नहि हैं कि आखिर PUBG wala hai kya? तो उनके लिये मै थोरा डिटेल्स मे उनको समझा दूँ. यदि आप ये सब जानते हैं की PUBG क्या है? और उनको सिर्फ ये जानना है की PUBG से पैसे कैसे कमाते हैं, तो वो निचे आपको table of cantant दिया गया है.

क्या आपने ये पढ़ा:-

  1. Spice money से कैसे 25000 से 50000 तक कैसे कमाए?
  2. AdSense से पैसे कैसे कमाए?

आपको जिस भी टॉपिक पर जाना है, उस पर क्लिक कर लीजिये, आप सीधे उस heading पर चले जायेंगे.

PUBG क्या है? ( PUBG kya hai Hindi me )

जैसा की मैंने पहले ही बता चुक्का हूँ की PUBG एक शोर्ट form हैं. जिसका full form Player, Unknown Battle Ground होता हैं. यह एक विडियो गेम हैं, जिसको Bluehole नाम की एक कोरियाई ने बनाया हैं.

इसमे एक अंजन द्वीप पर ले जा कर लगभग 100 खिलारियों को छोर दिया जाता हैं. अब आपको जिन्दा रहने के लिये एक दुसरे को मरना हैं और अंत तक जीना हैं. जो सबसे ज्यादा देर तक रहता हैं, और जीतना अधिक लोगो को मरता हैं, उसको विजेता बनाया जाता हैं. और अंत मे उसे एक Virtual चिकन डिनर दिया जाता हैं.

Virtual चिकन डिनर का मतलब है की आपके जो किरदार हैं, PUBG मे उसे चिकन डिनर दिया जाता हैं, ना की आपके घर पहुचाया जाता हैं. ये एक बहुत ही मज्जेदार गेम हैं, तभी तो इतने सारे लोग इसके दीवाने हैं.

धीरे धीरे ये गेम इतना पोपुलर हो गया हैं और लोग इसके इतने ज्यादा दीवाने हो जा रहे हैं. की कईयों को तो इसकी बहुत बुरी लत लग जाती हैं. और ये उसके जीवन को अपने इर्द गिर्द ही समेट लेता हैं. फिर तो उसके सपने मे भी वो PUBG के बैटल ग्राउंड मे होता हैं, और चिल्ताला रहता हैं मरो मरो……..

मैंने जब रिसर्च करने के लिये इस गेम को खेला तो मेरे लिये यह शुरू मे बहुत मुस्किल लगा. परन्तु धीरे धीरे मैं सिखा और खेलने लगा. मेरे अनुसार ये गेम टाइम पास के लिये एक अच्छा जरिया हैं. परन्तु कैसे लोग इसके Addict हो जाते हैं, मुझे समझ मे नहि आया.

कैर छोरिये मुझे लगता हैं की आपको आपके सवाल PUBG क्या हैं? का उत्तर मिल गया होगा.

ये PUBG wala है क्या?

कुछ दिन पहले ये वर्ड मार्किट मे आया जब, भारत के प्रधानमंत्री जी ने अपने एक interview मे बोला ये PUBG wala है क्या? जब उनसे एक Mother ने पूछा की मेरा बेटा PUBG का एडिक्ट हो गया हैं.  निचे मै उस विडियो को लग दे रहा हूँ. आप चाहे तो ये विडियो देख सकते हैं..

और जैसे ही प्रधानमंत्री जी ने बोला की ये PUBG wala है क्या? वैसे ही लोगो को जैसे एक मंत्र मिल गया, और ये वर्ड youtube और other सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल होने लगा. हमारे प्रधानमंत्री जी का यही तो खास बात हैं की जब भी वो कुछ बोलते हैं वो वायरल हो जाता हैं. तो इस विडियो को एन्जॉय कीजिये.

और हा प्लीज कमेंट मे इसके बारे मे अपनी राय जरुर रखें. विडियो क्रेडिट Indian express News

PUBG के कुछ खास Feature जो इस गेम को रियल बनता हैं.

वैसे तो PUBG  मे कई सारे ऐसे फीचर है जो इसको मज़ेदार और रियल जैसा फील देते हैं. परन्तु मैं यहाँ कुछ सबसे मज़ेदार फीचर के बरे मे बताऊंगा.

Realistic Graphics:-

जब आप PUBG  ओपन करेंगे तो आपके सामने बहुत ही सुन्दर और रियल लगने वाले ग्राउंड को दिखाया जायेगा, इसमे आपको सबकुछ रियल जैसा लगता हैं. चाहे वो घर हों, कार हो, या फिर बंदूकें हों. सबके सब एसे डिजाईन किया गया हैं, जैसे सबको लगता हैं की यह रियल के हैं. जिससे यूजर को और जायदा अच्छा फील होता हैं.

अब आप जानते ही हैं जो कभी कोई बन्दुक छुए भी नहि वो भी अब PUBG  मे GUN चला रहे हैं. जब कोई किसी को हकीकत मे न मिले तो वो उसको सपने मे जरुर देखने की कोशिस करता हैं. और एसे मे इन्हें तो मोबाइल मे जागते हुए आँखों से सपने दिखाए जा रहें हैं. फिर ये क्यों नहि बिस्वास कर सकते हैं.

Multiplayer Option:-

गेम खेलते समय आप अकेले तो खेल ही सकते हैं. परन्तु साथ मे ये आपको Team बनाने का आप्शन भी देता हैं. जिससे खेलने वाले अपने आप को किसी देश के आर्मी कैप्टन समझते हैं, और बाकियों को दुसमन देश के. फिर क्या है जब दो दुसमन देश के जवान एक दुसरे के आमने सामने होंगे तो लड़ाई तो होनी हैं.

एक साथ मिल के आप अपने और अपने टीम की सुरक्षा भी कर सकते हैं, और दुसमन को मर भी. और ये सब खेलते हुए आपको रियल और हकिक्कत लगे, इसका खास ख्याल भी रखा जाता हैं.

Clear Audio Sound:-

जब आप अपने टीम के साथ बैटल ग्राउंड मे उतारते हैं तो आप अपने टीम के साथ कनेक्ट भी रहते हैं. जिससे आप अपने किसी भी दोस्त से बात कर सकते हैं, अपना प्लान बता सकते हैं. और उसको सचेत कर सकते हैं. चाहे वो दोस्त दुनिया के किसी भी कोने से आपके साथ गेम खेल रहा हैं.

जैसे रियल मे होता हैं, आर्मी के जवान अपने सभी साथियों के साथ कनेक्ट रहते हैं, किसी earpods या वायरलेस सिस्टम से.

आपने ये पढ़ा क्या:-

Share Chicken Dinner:-

और अंत मे जब आपकी टीम जीत जाती है तो आपको मिलती है एक वर्चुअल चिकन डिनर, जिसे आप अपने पुरे टीम के साथ शेयर कर सकते हैं. और मिल जुल के चिकन डिनर का आनंद ले सकते हैं. जो की हकिक्कत मे नहि होता हैं. वो एक कहावत है न जिसे अक्सर लोग बोलते हैं.

ख्याली पुलाव पकाना

वो कहावत इस गेम मे हक्कीकत साबित होती हैं.

खैर ये सब बातें हुई, PUBG क्या है? PUBG के कुछ खास फीचर क्या क्या हैं? अब समय आ गया है की आपको PUBG गेम खेलना हैं क्या?

“यदि खेलना हैं तो आप इसे कहा से डाउनलोड कर सकते हैं? और क्या ये Free है? या फिर इसको खेलने के लिये आपको पैसे भी देने होंगे.”

देखिये इसको खेलने के लिये आपको इन दोनों मे से कोई एक होना चाहिए.

  1. PC/LAPTOP
  2. MOBILE
PC/LAPTOP मे PUBG:-

PC/LAPTOP मे आपको PUBG खेलने के लिये पैसे देने होंगे. अभी के डेट मे इसकी subscription लेने के लिये आपको 999/- रुपये प्रत्येक महीने के देने होंगे. यदि आप कुछ सस्ते मे इसे खरीदना चाहते हैं तो आप Amazon और Flipkart पर इंतज़ार कर सकते हैं यहाँ कभी कभी कुछ डिस्काउंट भी मिलते रहते हैं.

PUBG को PC?LAPTOP मे खेलने का अपना ही मज़ा हैं. एक बार स्क्रीन और अच्छी quality के ग्राफ़िक्स, बढ़िया sound ये तमाम चीजें users को अपने तरफ लुभाती हैं. फिर आपको ये गेम खरीदना परता हैं. हालाँकि इतने सरे features होने के कारन यह गेम काफी heavy हो जाता हैं, तो जाहिर सी बात है सभी PC/LAPTOP मे इसे नहि चला सकते हैं.

ये कुछ चीजें हैं जो यदि आपके PC/LAPTOP मे नहि हैं तो आपको इस गेम को खेलने मे कुछ परेशानी आ सकती हैं.

PUBG khelne ke liye PC requirement kya kya hai

Mobile मे PUBG:-

PUBG को मोबाइल के लिये फ्री रखा गया हैं. अब पता नहि क्यों शायद ये उनका कोई Business मॉडल हो सकता हैं. मोबाइल के अन्दर मे भी दो प्रकार के PUBG आपको देखने को मिल जायेगा.

PUBG Mobile APP

  1. PUBG Mobile
  2. PUBG Mobile Lite

आप अपने मोबाइल के specx के अनुसार इन दोनों मे से कोई एक डाउनलोड कर सकते हैं. यदि आपके मोबाइल का RAM 4 GB से कम है, तो आपको PUBG Mobile Lite डाउनलोड करना चाहिए.

और यदि आपका RAM 4GB से ज्यादा या फिर आपका Processor Gaming के लिये डिजाईन किया गया हैं, तो आप Pubg मोबाइल डाउनलोड कर सकते हैं.

मोबाइल मे PUBG खेलने के लिये आपके पास इन दो चीजों का होना जरुरी हैं.

mobile me pubg khelne ke liye requirement

यदि आपके मोबाइल मे ये साडी चीजें है तो आप इस गेम का मज़ा ले सकते हैं.

अब हम अपने सबसे प्रमुख प्रश्न को समझने की कोशिश करते हैं. क्या हम PUBG खेल के पैसे कमा सकते हैं? यदि हाँ तो कैसे?

PUBG से पैसे कैसे कमाए? ( Make Money Via PUBG )

दोस्तों PUBG आज दुनिया के सबसे चर्चित और पोपुलर विडियो गेम मे से एक बन गया हैं. भारत के गावं गावं मे आपको बहुत सारे एसे छात्र मिल जायेंगे, जो PUBG को बरे शौख से खेलते हैं. और अपने दोस्तों से भी बरे गर्व से पूछते हैं की, क्या तू PUBG खेलता हैं?

आप इसी से अंदाज़ा लग सकते है की भारत मे खास कर ये कितना पोपुलर हैं.

यदि आपका सवाल है की क्या हम PUBG खेल कर भी पैसे कमा सकते हैं क्या? तो मेरा जबाब है जी हाँ…

आप अपने मोबाइल से PUBG गेम खेल कर भी पैसे कमा सकते हैं. परन्तु कैसे ?

देखिये PUBG officially गेम खेलने के पैसे तो नहि देता हैं, परन्तु कुछ एसे भी तरीके हैं जिसके मदद से आप PUBG खेल कर भी पैसे कम सकते हैं. वो तरीके क्या क्या हैं? अब हम उसके बारे मे बात करेंगे.

PUBG से पैसे कमाने के दो तरीके हैं.

पहला हैं Youtube पर PUBG गेम का विडियो अपलोड करके या LIVE STREAMING करके. और मेरे अनुसार ये सबसे बढ़िया आप्शन हैं.

जब भी आप PUBG गेम खेलें तो आप उसका स्क्रीन रिकॉर्ड करके उसमे थोरा बहुत कमेन्ट्री करके उस विडियो को youtube पर अपलोड कीजिये. ये एक बहुत ही आसन काम है, और इसमे पैसे भी बहुत हैं. आप अंदाज़ा नहि लगा सकते की आप कितना पैसा छाप सकते है. youtube पर PUBG विडियो अपलोड करके.

हालाँकि आप रातो रत आमिर नही बन सकते, परन्तु आप यदि अच्छे PUBG gamer हैं तो आपको जरुर आज़माना चाहिए. Youtube पर गेमिंग एक एसा चीज़ हो गया है जिसे लगभग हर लोग देख रहे हैं.  youtube ने हाल हीं मे अपने लिये एक अलग Gaming सेक्शन बना दिया हैं.

यह आपको लगभग 3 से 4 महीने लग सकते हैं. पोपुलर होने मे और पैसे कमाने मे. तो निश्चित ही ये एक सयम रखना परेगा. यदि आपको नहि पता हैं की आप PUBG को youtube पर कैसे अपलोड करे और Live करे. तो आपको यह विडियो जरुर देखना चाहिए.

PUBG से पैसे कैसे कमाए?

PUBG लाइव कैसे करे….

उम्मीद है दोस्तों, आपको ये पोस्ट बहुत पसंद आया होगा जहां हमने बात किया PUBG kya hai, PUBG se paise kaise kamaye, PUBG mobile me live streaming kaise kare, PUBG pc me kaise khele, PUBG mobile me kaise khele,

1 thought on “PUBG क्या है? PUBG से पैसे कैसे कमाए? Beginners Guide”

Leave a Reply