otp kya hai

एक महत्वपूर्ण बात OTP Kya hai आपको जरुर पता होना चाहिए ?

क्या आप जानना चाहते है की ( otp kya hai ) OTP क्या है ? OTP के फयेदें क्या क्या है ? OTP को कैसे इसतेमाल करते है ? तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है !

इस पोस्ट में मैं आप सबसे OTP क्या है इसके बारे में ही बात करेंगे . तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े . और निचे comment box में अपना सुझाव या सलाह हमें जरुर भेजे .

OTP हमारे दैनिक जीवन का पार्ट बन गया है . रोजाना हमें कही न कही इसका इस्तेमाल करना ही परता है .

यदि ये पोस्ट आपको पसंद आये तो आप अपने दोस्तों के साथ भी इस article को share कर सकते है . तो चलिए बिना बकवास के ये पोस्ट शुरू करते हैं .

नमस्कार दोस्तों , मेरा नाम पंकज कुमार कश्यप है और आप पढ़ रहे हैं BasicInHindi.Com का ये पोस्ट जिसका नाम है OTP kya hai. तो सबसे पहले OTP का थोरा सा परिचय कर लेते है ताकि आप सबको समझ में आ जाये की आखीर हम किस बला को समझने जा रहे है .

OTP क्या है ? ( OTP kya hai )

“OTP यानि One Time Password, User वेरिफिकेशन करने की एक प्रक्रिया है जिसमे यदि आप किसी acount को access करने की कोशिश करते है तो आपके द्वारा registered मोबाइल नंबर या Email Id पर एक चार या फिर छः नंबर का कोड भेजा जाता है .”

otp kya hai
otp kya hai

OTP सही user की पहचान करने के लिए बनाया गया है . इससे हमें कम सिक्योर अकाउंट में तो फायदा मिलता है परन्तु कभी कभी हमें दिक्कत का भी सामना करना परता हैं . परन्तु इससे हमें परेसान होने की जरुरत नही हैं क्योकि ये सिर्फ हमारी सुरक्षा के लिए ही बनाया गया हैं .

आप रोज़ कही न कही OTP को सुनते होंगे या फिर उपयोग करते होंगे जैसे यदि आप Paytm, Phonepe, या Whatsaap, या फिर बैंक acount से ट्रान्सफर करते समय या जब कभी अपने अकाउंट में login करते समय आपके नंबर पर एक OTP भेजा जाता है जिसे आपको उस App में डालना परता है .

जब आप उस कोड को App में डालते है तो App आपको verify कर लेता है की आप सही person है .

Read More:- 

OTP कितने प्रकार का होता है ?

  1. हार्ड टोकन:-
  1. सॉफ्ट टोकन
  • Monbile Authentication
  1. बिना टोकन
  • Passive key
  • Helpdesk generated
  • Voice calling
  • SMS text massage
  • Email verification

OTP के फायदे

मान लीजिये की आपको अपने ATM Card से Flipkart में ऑनलाइन खरीदारी करना है . यदि गलती से कोई आपका ATM Card देख लिया है और उसको आपके कार्ड का नंबर और CVV नंबर याद है उस टाइम वो आपके acount से खरीदारी कर सकता था यदि आपके नंबर पर OTP नहीं आता .

यहाँ finnal Payment करने से पहले आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा जिससे ये verify कर लेगा की ये payment आपके द्वारा ही किया जा रहा है . इस प्रकार से बहुत सारे फायेदे है OTP के जिससे आपको सुरक्षित महसूस होगा .

OTP के कुछ नुकसान भी है जो आगे चल के मैं बताऊंगा तो इस पोस्ट को आगे पढ़ते रहिये .

OTP के नुकसान

  • OTP जब massage के द्वारा भेजा जाता है तो किसी third पार्टी SMS सेन्डर का इस्तेमाल किया जाता है जो कम secure होता है .
  • बहुत सारे बैंक में सिर्फ OTP से ही transaction पूरा कर दिया जाता है . जो थोरा कम secure माना जाता है .
  • कभी कभी OTP आने में बहुत समय लगता है जिससे हमारा काम रुक जाता है और हमें परेशानी झेलना परता हैं .

इस प्रकार से देखा जाये तो कभी कभी हमें परेशानी का सामना भी करना परता है जिससे हमें लगता है की OTP के कारन हमारा कम pending में चला जाता है .परन्तु इससे आप सबको चिंता नही करना चाहिए, क्योकि ये हमारे सुरक्षा के लिए ही बनाया गया हैं .

सावधानियां :-

  • ऑनलाइन transaction करते समय अपना मोबाइल या OTP किसी भी अंजान व्यक्ति को न दे .
  • अपना OTP, Acount details, या अपने किसी भी transaction details को कभी भी किसी व्यक्ति को नही दे .
  • बैंक कभी भी आपका Password, OTP या एसी कोई भी जानकारी जो गोपनीय है नही मांगता है .
  • Froud कॉल से सावधान रहें .

हामारे विचार ( Conclusion )

मेरे विचार से OTP कही कही हमें secure करता है लेकिन कई जगह सिर्फ OTP से काम नही चलाना चाहिए . जैसे बैंकिंग सेक्टर में हमें और जयादा security की जरुरत है . ताकि हमारे पैसे सुरक्षित रहे .

कुछ दिन पहले ही एक Shouth Indian मूवी आया था जिसका नाम The Return Of Abhimanyu इसमे हमारे जैसे आम आदमियों के बैंक account से पैसा कैसे फ्रौड लोग निकाल सकते है, दिखाया गया है . आपको यह मूवी एक बार जरुर देखना चाहिए और आने वाले संभावित खतरों से सावधान रहना चाहिए .

इस पोस्ट में हमने  OTP kya hai ( What is OTP in hindi ), OTP ke fayede, OTP ke nuksan, OTP के लिए सावधानियां, mere vichar जानकारी प्राप्त किया . उमीद करता हूँ आपको ये पोस्ट पसंद आएगा. यदि पसंद आये तो हमरे ब्लॉग को निचे SUBSCRIBE के बटन को प्रेस  करके Allow कर दे ताकि आने वाली सभी पोस्ट का notification आपको सीधे notification Bar में मिल जाये .

आप चाहे तो इसे Whatsaap के द्वारा अपने दोस्तों को भी भेज सकते है ताकि उनको भी ये जानकारी मिले और वो भी अपना पैसा सुरक्षित रख सके . पोस्ट को लास्ट तक पढने के लिए आप सबका बहुत बहुत धन्यवाद .

2 thoughts on “एक महत्वपूर्ण बात OTP Kya hai आपको जरुर पता होना चाहिए ?”

    • अपना valuable feedback देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

      Reply

Leave a Reply