Operating system kya hai

Operating System क्या है ? ये 5 चीज़ें आपको नहीं पता होंगे।

क्या आप जानना चाहते है की operating system क्या है, ( what is operating system in Hindi ) कैसे काम करता है और कितने प्रकार का होता है ?

तो आप बिलकुल सही जगह पर है क्युकी मैं आज आप सबके साथ इसी के बारे में बात करने वाला हूँ। तो चलिए शुरू करते है।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम पंकज कुमार कश्यप है और आज मैं आप सबके साथ शेयर करने जा रहा हूँ what is os in hindi. OS, operating system का ही शार्ट form है। सबसे पहले operating system kya hai का एक शार्ट डिफिनिशन समझ लेते हैं। फिर detailed में समझेंगे।

“operating system (OS) एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जो user और hardware के बिच सम्बन्ध स्थापित करता है। ये आपके सिस्टम और आपके बिच काम करता है जिसके कारन आप बहुत ही आसानी से कोई भी काम करने में सक्षम हो जाते है।”

रोज के जीवन काल में हम operating system का इस्तेमाल करते रहते है परन्तु बहुत काम लोग ही जानते है की आखिर ये operating system kya hai या फिर what is operating system in hindi.

परन्तु आप घबराइए नहीं मैं किस मर्ज़ का दवा हूँ। ये post मैंने आप सबके help के लिए ही लिख रहा हूँ ताकि आप सबको आसान भाषा में समझ में आ सके।

Operating system क्या है ? what is operating system (OS) In Hindi

System, Application और user तीनो को एक साथ connect करने वाले software को ही OS या ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जाता है। किस application को कितने RAM और कितने ROM की जरुरत है, कितना storage किस file को चाहिए, आप कौन से फाइल को ढूंढ रहें हैं उसे खोज कर आपके सामने लाने का काम OS का होता है।

OS kya hai
OS kya hai

आप अपने daily के life में किसी ना किसी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं। पर फिर भी कुछ ही लोग operating system kya hai जानते होंगे। जैसे Android, Window, Linex, Mac Os etc. जैसे कई OS है जिनको आप कभी न कभी Use कर चुके होंगे। और आपको इसका Experience भी अच्छा खासा होगा।

यदि OS नहीं होता तो आज Mobile या Computer चलना शायद इतना आसान नहीं होता क्यों की जब ये नहीं था तब सिर्फ वे ही कुछ लोग कंप्यूटर चला सकते थे जिनको Coding अच्छा से आता था। परन्तु Operating system के वजह से ही आज हम technology को इतना आसानी और अच्छे से प्रयोग कर रहे है।

इसलिए जब भी हम नया Laptop या Computer खरीदते है तो ये जरूर देखते हैं की उसमे कौन सा Operating System है। ताकि हमें उसे चलना आसान हो।

उम्मीद है की Operating system kya hai या what is Operating System In Hindi समझ गए होंगे। तो चलिए अब जानते है Operating System कितने प्रकार का होता है।

Operating System के Types

How many types of Operating system (OS) in Hindi ये सब्द google में बहुत से लोग खोजते रहते हैं। तो अब हम इसी के बारे में जानेंगे। तो चलिए शुरू करते है।

एकल कार्य और बहुल कार्य OS ( Single Tasking and Multi Tasking )

Single Tasking OS एक समय में एक ही program को चला सकता है यदि दूसरे program को चलना है तब आपको उस program को band करके फिर से दूसरे program को open करना होगा। उदहारण के लिए आपने Keypad wale पुराने cell Phone तो जरूर चलाएं होंगे।

उसमे यदि आप कांटेक्ट नंबर देख रहे है और साथ में music सुनना चाहते है तो आप नहीं सुन सकते क्यों की ये एक समय में एक ही program को चला सकता है।

जाबकी multi tasking Operating system में आप एक समय में एक साथ बहुत सारे program को चला सकते है। इसमें आपको प्रोग्राम को बंद नहीं करना परता है बल्कि उसी समय में आप दूसरा, तीसरा और चउथा पांचवा सभी program एक वक़्त में ही देख या चला सकते है।

आज कल multi tasking का जमाना है। लगभग सभी लोग एक साथ कई सारे काम करना चाहते है चाहे वो office हो या फिर Mobile या Laptop.

एकल user और बहुल User ( single user and multi user operating system )

Single user operating system एक समय में एक ही यूजर को allow करता है, हो सकता है वो multi tasking OS हो परन्तु Multi User नहीं होता है। और एक समय में उसे सिर्फ एक ही यूजर द्वारा चलाया जा सकता है।

जबकि multi user OS एक समय में कई सारे users को Allow करता है और इसे बहुत सारे लोग एक ही वक़्त में चलते भी हैं। चाहे तो हर अलग अलग user अपना अलग अलग printout निकल सकते है, अलग अलग ब्राउज़र चला सकते हैं।

बितरित ऑपरेटिंग सिस्टम ( Distributed Operating System )

बहुत सारे computers के group को जब एक main computer के साथ जोर कर चलाया जाता है तब उस OS को Distributed Operating System कहा जाता है। ये सभी के साथ एक साथ communicate करता है उन सबसे एक network bond बना लेता हैं।

ये एक साथ एक या एक से अधिक मशीनो पर काम करता है। जब एक साथ कई मशीनें काम करती हैं तब यह सभी storage को आपस में बाँट देता हैं।

टेम्पलेटेड operating सिस्टम ( Templated Operating System )

यह OS डिस्ट्रिब्यूटेड और cloud computing का एक मिला जुला प्रभाव रखता है। इसे कई तरह के virtual machine के लिए एक उपकरण के रूप में काम के लिए उपयोग में लाया जाता है। बारे server ware houses में इसका इस्तेमाल बहुत आम है।

समाहित ऑपरेटिंग सिस्टम ( Embedded Operating System )

ये Operating system embedded computer system में काम करने के लिए ही डिज़ाइन किया जाता है। ये बहुत कम स्वचालित ( automatic ) मशीन जैसे PDAs के लिए अच्छा काम करता है। window CE और Minix 3 इसके कुछ बेहतरीन नमूने हैं।

वास्तविक समय ऑपरेटिंग सिस्टम ( Real time operating system )

किसी खास समय या किसी विशेष event के लिए real time operating system को design किया गया है। ये single टास्क या फिर multi tasking operating system भी हो सकते हैं।

परन्तु जब ये multi tasking होता है तब इसपर बहुत ही specific algorithm पर काम करता है और बहुत हि सटीक behavior को डिटेक्ट कर के सटीक रिजल्ट देता हैं।

इस प्रकार के OS को सिर्फ खास समय के लिए ही प्रयोग में लिया जाता जब कोई इवेंट हो ताकि जिस काम के लिए बनाया गया है उसे जल्दी Achieve कर ले।

Read More……..

5 चीज़ जो शायद आप नहीं जानते होंगे

  1. Microsoft Window दुनिया की सबसे बरी operating system company हैं.
  2. MenuetOs सबसे छोटा Operating system है।
  3. Statcount के अनुसार mobile OS में Android दुनिया की सबसे बड़ी 76.03 % शेयर कवर करती है।
  4. IOS जो Apple का प्रोडक्ट है वो दुनिया में दूसरे स्थान 22.04 % के साथ बानी हुयी है।
  5. window मोबाइल industries में बहुत पीछे है सिर्फ 0.21 % share रखता है global market में।

Conclusion

हमने इसमें सीखा Operating system (OS) kya hai या What is operating system in Hindi, OS के प्रकार और कुछ महत्वपूर्ण Facts जो आपके लिए बहुत जरुरी है।

यदि आप चाहते है इसके अंदर और टॉपिक्स को जोड़ा जाये तो आप comment Box में हमें suggest कर सकते है।

उम्मीद करता हूँ Operating system kya hai और what is operating system in hindi को आप अच्छी तरह समझ गए होंगे।

यदि आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा लगा तो नीचे comment करके जरूर बताये, यदि पसंद नहीं आया तो भी हमें सुझाव दे सकते हैं। इसी तरह के जानकारी से भरपूर पोस्ट पढ़ते रहने के लिए BELL या Subscribe के Button पर click करके Allow जरूर करे।

अंत तक इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

Leave a Reply