keyword kya hai

Keyword क्या हैं? बिना SEO के अपना blog Rank करे Full Guide

नमस्कार, basic in Hindi के इस पोस्ट ( keyword kya hai ) में मैं पंकज आपका स्वागत करता हूँ। दोस्तों आप blogging के बारे में सोच रहे है तो सबसे पहला काम आपको keyword kya hai पर रिसर्च करना चाहिए।

तो चलिए आपका पूरा काम मैं ही कर देता हूँ। मैं पूरी रिसर्च करके ये आर्टिकल लिख रहा हूँ और दूसरी बात मै काफी लम्बे समय से blogging कर रहा हूँ। तो इसके बारे में मैं अपना अनुभव भी शेयर कर रहा हूँ। उम्मीद है आपको एक सम्पूर्ण knowledge package देने में सफल रहूँगा।

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो कृपया इस पोस्ट के निचे comment करके जरूर बताये की ये जानकारी आपको कैसी लगी। और यदि कुछ और भी जानकारी चाहिए तो हमें जरूर लिखे उसे हम अगले update में जरूर जोड़ देंगे। तो चलिए बिना ज्यादा बकवास के काम की बात करे जिसके लिए आप यहाँ आये है। तो सबसे पहले हम जानेंगे keyword kya hai .

How to earn money 2020 in hindi

keyword क्या है ?

keyword नाम सुनाने में जितना कठिन लगता है समझने में उतना ही आसान है। जब भी आपको कुछ internet पर ढूंढना होता है तो आप google, Youtube और अलग-अलग सर्च इंजन पर उस topic को टाइप करते है। उस टॉपिक को ही कीवर्ड कहते है।

चलिए कुछ उदहारण से समझते है। मान लीजिये Facebook पर आपको अपने फ्रेंड को ढूंढना है तो आप facebook के search bar में उसका नाम लिख कर search करेंगे। यदि आपको Youtube पर Love शायरी सर्च करना है तो आप यूट्यूब के सर्च bar में Love shayari लिखेंगे। जैसे की अभी आपने google पर search किया है Keyword kya hai या what is keyword in hindi जिससे आप यह पोस्ट पढ़ रहें हैं।

इन सभी स्थितियों में आपने कोई न कोई Keyword का इस्तेमाल किया है। जैसे की फेसबुक के लिए आपने अपने दोस्त का नाम, यूट्यूब के लिए Love shayari, और Google के लिए Keyword kya hai या what is keyword in hindi टाइप करके सर्च किया है ये सब कीवर्ड हैं।

Keyword क्या है ? आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। अब चलिए समझते है की Blogging में keyword का क्या importance है ? आपके पोस्ट को google में रैंक करने के लिए keyword कितना महत्वपूर्ण स्थान रखता है ?

Blogging के लिए Keyword kya hai

Blogging के लिए keyword कितना important इसके बारे में ही इसमें बात करेंगे। यदि आप ब्लॉग्गिंग करते है तो कीवर्ड research एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट part होता है। और keyword के खेल में आप कितना माहिर है इसी पर depend करता है की आपका पोस्ट रैंक करेगा या नहीं। 

मान लीजिये आपका टॉपिक “Computer” हैं। तो आप computer सर्च करेंगे। जिसके बाद बहुत से keyword आपके सामने दिखाई देने लगे। उसमे अपने अनुसार आपको कीवर्ड चुनना है। जो एक दूसरे से related हो और आपको इन सबको मिलकर एक अच्छा ब्लॉग post लिख सके। 

चलिए मैं आपको ब्लॉग्गिंग के लिए कुछ टिप्स दे दूँ जिससे आपको  keyword रिसर्च करने में आसानी होगी। मैं आपको Neil Patel के tool Ubersuggest से कुछ उदाहरण दे रहा हूँ। 

ऊपर आपने देखा की जैसे आप अपना कीवर्ड यहाँ डालेंगे वैसे ही आपको बहुत से related कीवर्ड suggest कर देगा जो लोगों द्वारा Google पर search किया जा रहा हैं। अब यहाँ पर आपको 3 चीज़ों पर ज्यादा ध्यान देना है  Organic search, CPC और SEO difficulties.

Organic search

Organic search आपको बताता है की इस particular keyword को गूगल पर महीने में कितने बार सर्च किया जाता है। 

CPC

CPC का फुल form, Cost per Click यानि की Adsence आपको उसके विज्ञापन पर 1 Click का कितना Pay करेगा। यदि आप Google Adsence से Earning करना है तो ये आपके लिए बहुत ही जरुरी है। 

SEO difficulties

Seo Difficulties नए blogger के लिए बहुत ही जरुरी होता है। क्युकी यही पता चलता है की आपके उस particular keyword पर कितना competition है। इसको 1 to 100 में दिखाया जाता है। 1 का मतलब competition बिलकुल नहीं है और 100 का मतलब इस keyword पर बहुत ज्यादा competition है। 

नए ब्लॉगर को 20 से ज्यादा Difficulties वाले keyword पर काम नहीं करना चाहिए, ये मेरा व्यक्तिगत राय है। क्योंकि जितना अधिक difficulties होगा आपके पोस्ट को rank करने में उतना ही problem होगा।  

Leave a Reply