What Is Google Tag Manager In Hindi, Google Tag Manager kya hai

गूगल टैग मेनेजर क्या है? What is google Tag manager in Hindi

Hello, दोस्तों नमस्कार,

क्या आप blogging करते हैं? यदि हाँ, तो आपने इस google Tag Manager के बारे मे जरुर सुना हैं. और आपके मन मे भी ये प्रश्न उठ रहा होगा. आखिर ये  google Tag Manager है क्या? बिलकुल मेरे तरह…

कुछ साल पहले जब मैंने भी blogging स्टार्ट किया था, तो मैंने कही से google Tag Manager ( GTM ) के बारे मे पढ़ा. और उसके बाद मेरे अन्दर भी ऐसे ही इच्क्षा हुई जानने की, जैसे आपके मन मे हो रही हैं. तो चलिए हम अपने टॉपिक google Tag Manager क्या हैं? को थोरा details मे समझते और जानते हैं.

उससे पहले मै चाहता हूँ की आप थोरा सा इसके के बारे मे जान लें, ताकि आपको समझने और मुझे समझाने मे भी आसानी हों.

आपने google analytics के बारे मे तो जरुर सुना होगा. ये हमें हमारे ब्लॉग के बारे मे हमें इनफार्मेशन देता हैं. जैसे हमारे ब्लॉग पर कितने visitors आये, कहा से आये, कौन कौन से devices को उसे करके आये. ये सभी जानकारी हमें google analytics के द्वारा मिलती हैं.

इसके बाद ही google ने 2012 मे google Tag Manager नाम के एक दुसरे टूल को लांच किया, जिसको कई सारे लोग GTM के नाम से भी जानते हैं.

Google Tag Manager क्या है?  What is Google Tag Manager In Hindi?

जैसा की नाम से ही पता चल रहा होगा की यह एक google का प्रोडक्ट हैं. निचे दिए हुए सभी चीजों को यदि एक ही जगह से कण्ट्रोल करना हैं, तो आपको Google Tag Manager को Use करना होगा. ये ब्लॉगर या फिर डेवलपर जो एक साथ कई सारे वेबसाइट या फिर ब्लॉग को हैंडल करते हैं. उनके लिये बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता हैं.

इसमे जो Tag शब्द का प्रयोग किया गया हैं, वो अलग-अलग टूल्स के बारे मे हैं. जैसे

  1. Google-analytics
  2. Google Adword
  3. AdWords Conversion Tracking
  4. DoubleClick Floodlight Counter
  5. DoubleClick Floodlight Sales
  6. GDN Remarketing (Google Display Network)
  7. Custom Image Tags (For All Other Image Pixels)
  8. Custom HTML Tags (For All Other Tags)

इस प्रकार के Tools को ही इसमे Tag के रूप मे इस्तेमाल किया गया हैं. या यु कहे की Google Tag Manager मे tag इनको ही कहा जाता हैं. इस प्रकार से आप Google Tag Manager का इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या आपने ये पढ़ा….?

यदि आपको इसके tutorials देखना हैं, तो आप इस विडियो को देख सकते हैं. इनका नाम दीपक सिंह हैं. और ये बहुत ही जाने माने Digital Marketer हैं. कुछ दिन पहले ही इन्होने अपना एक डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स भी लांच किया था जिसको लगभग 15 हजार से भी ज्यादा लोगो ने ख़रीदा था.

अब आपकी बारी

यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा, जहाँ हमने बात की Google Tag Manager क्या है? तो इसे अपने सभी दोस्तों को शेयर कीजिये जो blogging करते हैं. ताकि उनको भी इसके बारे मे पता चल सके और वो भी इस features का लाभ उठा सकते.

यदि आप चाहते हैं की आप हमें थैंक्स बोले इस valuable पोस्ट के लिये, या फिर आप हमें कोई सलाह और सुझाव देना चाहते हैं, या फिर आपको किसी और टॉपिक को हिंदी मे समझना है. तो आपसे Request है की आप हमें निचे कमेंट जरुर करे.

यदि आप चाहते हैं की मै आपको इसका tutorial बनाऊ तो कमेंट करके जरुर बताएं.

जिस तरह शारीर को सभी मिनरल्स और विटमिन की जरुरत हैं, उसके विकाश के लिये ठीक हमें भी आपके Comments और शेयर की जरुरत होती हैं. ताकि हम आपको एसे ही valuable पोस्ट को लिखते रहे और आपके साथ साझा करते रहें.

अंत तक पढ़ने के लिये आप सबका बहुत बहुत धन्यवाद! 

Leave a Reply