Google AdSense kya hai

Google adsense क्या है और यह कैसे काम करता है? क्या आप भी इससे कमा सकते है ?

क्या आपको पता है की  Google adsense kya hai?, Google adsense से पैसे कैसे कमाते हैं? और Google adsense कैसे काम करता हैं? यदि नही तो ये पोस्ट आपको अंत तक जरुर पढ़ना चाहिए.

क्युकी इस पोस्ट में मैं आपको बहुत ही आसन भाषा में बताने वाला हूँ, की आप google adsense से पैसे कैसे कैसे कमा सकते हैं? बहुत ही बढ़िया और अच्छी जानकारी है.

सबसे पहले तो मैं थोरा सा आपको बता दूँ की आखिर ये google adsense है क्या चीज़?

“Google adsense, Google का ही एक प्रोडक्ट है, यदि आप google के किसी भी प्रोडक्ट पर अपना knowledge दुनिया के साथ शेयर करते हैं, ( जैसे – अपना कोई ब्लॉग बना के या फिर अपना youtube चैनल बना के ) तो उसके ऊपर google adsense कई सारे विज्ञापन चलाता है. और उसके बदले में google आपको कुछ पैसे देता हैं. इस पैसे का जो हिसाब-किताब रखता है, वो ही google adsense हैं.”

यदि आप online कमाना चाहते हैं, तो ये आपके लिए बहुत हि बढ़िया option हो सकता हैं. वैसे तो इसके कुछ Alternative भी हैं. जैसे Media.net, Propeller Ads इत्यादि. परन्तु जितना पैसा आपको google adsense देता है, उतना कोई भी नही देता हैं.

ये भी पढ़ें

इस लिए जितने भी बरे blogger या Youtuber है वो सभी हमेशा google adsense के प्रयोग का ही सलाह देते हैं. क्युकी ये बाकि सभी से सेफ और बढ़िया भी है.

आप में से हो सकता है की बहुत से लोग google adsense का नाम अभी-अभी सुने है. पर घबराईये नही मैं किस मर्ज़ की दवा हूँ. मैं यहाँ बैठा ही हूँ आपकी मदद के लिए, तो चलिए बिना ज्यादा बकचोदी के शुरू करते हैं.

What is Google AdSense in Hindi? गूगल एडसेंस क्या है?

जिसके नाम के पहले Google लग जाये तो समझ लो की ये google बाबा 😆 के बेटे-बेटी या पोते-पोती हो सकते हैं. google बाबा ने इसे Applied-Semantic नामक कंपनी से इसे 2003 में खरीद लिया था.

ये google adsense की कहानी यदि साफ शब्दों में कहा जाये, तो एक बिचौलिया ( Agent ) या देसी भाषा में दलाल है, जो Publisher ( यानि की जो अपने ब्लॉग या youtube चैनल पर लोगो को जानकारी देते हैं. ) और Advertiser ( यानि की जिनको अपने सामान का प्रचार करवाना होता हैं, जैसे- Telivision में समाचार सुनते समय बिच बिच में आता रहता है, जिसके बाद हम चैनल को बदल देते हैं. ) के बिच commission खाता हैं. 😉

 

 

देखिये जब भी आप इन्टरनेट पर किसी चीज़ को धुढते हैं, जैसे मान लीजिये आपने सर्च किया google क्या है? ठीक! तो कुछ व्लोग के article और कुछ youtube के विडियो  आपके सामने आ जाते हैं.

उसके बाद या तो आप article पर click करते है या फिर youtube के विडियो पर! आप जहा भी click करे उससे कोई फर्क नही परता हैं. पर जब आप उस पर click करते हैं, तो आपको उस article या विडियो में कुछ विज्ञापन देखने को मिल जाता हैं. जिसके ऊपर दाहिने हाथ के तरफ आपको छोटे छोटे अक्षरों में Ads by google जरुर दीखता होगा.

उमीद है की आप समझ गये होंगे की google adsense क्या हैं? अब चलिए हम समझते है की google adsense कैसे काम करता हैं?

How Google Adsense work In Hindi ( गूगल एडसेंस कैसे काम करता है? )

Google का ही एक और प्रोडक्ट है जिसका नाम google Adword है. सबसे पहले यदि किसी को Advertisement देना है तो यहाँ रजिस्टर करना परता हैं. रजिस्टर करने के बाद आप अपना Ads को बनाईये. एड्स बनाने के बाद उसको पब्लिश कर दीजिये. याहा आपको अपना प्राइस सेट करना परता हैं. जैसे की आप सिर्फ इम्प्रैशन पर पैसा देना है या फिर click पर.

जब भी कोई Adword पर अपना Ads डालता है, तो adsense उस ads को लगभग सभी ब्लॉग या फिर youtube चैनल पर दिखता हैं. अब आपके सेटिंग के अनुसार आपका पैसा कटता जाता हैं. और जिस चैनल और ब्लॉग पर आपका ads दिखाया जाता है. उनको आपके द्वारा दिये गये पैसे का कुछ हिस्सा google अपने पास रख कर के उनको दे देता हैं.

google adsense की कमी एसे ही होती है, और हम सबका भी. इस प्रकार से google adsense से पैसे कमाए जा सकते हैं.

Google AdSense से पैसे कैसे कामये ?

यदि आप इससे पैसे कामाना चाहते है, तो सबसे पहले इनमे से आपके पास कोई एक होना चाहिए. 1. Youtube Channel  2. Blog या Website

इनमे से यदि कोई भी आपके पास है तो आप योग्य हो गये हैं, इससे कमाने के लिए. परन्तु इससे पहले आपको अपने चैनल या ब्लॉग को verify करना होगा. verify करने के लिए इनके कुछ नियम और शर्तों को पूरा करना होगा.

जब आपका ब्लॉग या youtube चैनल verify हो जायेगा उसके बाद जैसे ऐसे आपके चैनल और ब्लॉग पर लोग आयेंगे वैसे-वैसे आपकी कमाई होती जाती हैं. ये हमें दो तरीके से पैसे देता हैं.

Impression:- ये बताता है की आपके ब्लॉग या चैनल पर कितने बार ads दिखाया गया हैं. और उसके हिसाब से ये आपको पैसे देता हैं. जैसे मान लीजिये की ये आपको 1000 impression पर 1$ के लगभाग देता हैं.

Clicks:- जितने बार आपके ब्लॉग या चैनल पर ads का impression आया है उसमे लोगो ने कितने बार ads पर click किया है. जितने जयादा बाद लोग click करते है. उतने जयादा आपको पैसे मिलते हैं.

अब आपकी बारी

आज के इस पोस्ट में हमने जाना “AdSense kya hai, AdSense कैसे काम करता है? और क्या हम भी AdSense से पैसे कमा सकते हैं?” तो यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया और याहा से आपको कुछ सिखाने को मिला तो कृपया हमें comment करके जरुर बताये. ताकि एसे ही पोस्ट लिखते रहने के लिए हमें प्रोत्साहन मिलती रहे.

यदि आपके दोस्त को भी एसी जानकारी की जरुरत है तो आपको जरुर उनका हेल्प करना चाहिए. इस article को शेयर करने से आपके फ्रेंड लोगो में आपकी अच्छी image बनेगी. तो जरुर इस पोस्ट को उन तक पहुचयिये जो घर बैठे कुछ कमाना चाहते हैं.

अंत तक पोस्ट पढ़ने के लिए आप सबका बहुत बहुत धन्यवाद!

Leave a Reply