how to earn money online in hindi

10 तरीके जिनको आप नही जानते होंगे HOW TO EARN MONEY ONLINE 2020

क्या आप भी गूगल पर सर्च कर रहे है how to earn money online in hindi,या online paisa kaise kamaye तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है क्युकी मैं यहाँ बताने वाला हूँ, 10 earn money online in Hindi टिप्स जहाँ से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है वो भी घर बैठे .

आपको विश्वास नही होगा दुसरे देशो जैसे अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, और इन जैसे बिकसित देशों में लोग बहुत ज्यादा पैसा या dollor कमा रहे हैं . परन्तु भारत में आज भी ये एक पहेली बना हुआ है .

 

हालाँकि आज बहुत सारे Youtubers इसके ( how to earn money online in hindi,या online paisa kaise kamaye ) बारे में एक-दो सालो से बता रहे है . परन्तु वहां भी आपको बहुत कम Youtubers है जो सही जानकारी दे रहे हैं . कुछ ही ऐसे Youtubers है जो सच में सही जानकारी दे रहे हैं.

आप अंदाज़ा नही लगा सकते की आप online कितना पैसा कामा सकते हैं. बहुत सारे मैं आपको उदहारण दे सकता हूँ . जो महीने में लगभाग 70 लाख रुपये तक कमा रहे हैं. मैं आपको एक उदहारण दे दूँ, Pritam Nagrale एक अच्छे उदहारण है . जो महीने के लगभग 70 लाख रुपये से भी ज्यादा कमाते हैं .

इनका दो ब्लॉग है जो लोगो से share करते है पहला moneyconexion.com और दूसरा Surejob.in आप चाहे तो इनके ब्लॉग को visit कर सकते हैं .

यहाँ पर कुछ बातों को मैं बिलकुल साफ कर देना चाहता हूँ की online पैसा आप एक दिन में नही कमा सकते हैं . यदि आप यहाँ अपना समय दे सकते है तभी इस field में आईये .

ये जरुरी नही है की आपको online money earn करने के लिए अपना पूरा समय देना परेगा आप इसे पार्ट टाइम में भी बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं . बल्कि मैं तो यही कहूँगा की आप शुरू में इसे पार्ट टाइम करे तो ही अच्छा रहेगा .

तो चलिए इसे शुरू करते हैं और जानते है, की कौन से वो “10 तरीके जिनको आप नही जानते होंगे HOW TO EARN MONEY ONLINE 2020” तरीके हैं जिससे आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं .

यदि अभी तक आपने ये नही पढ़ा है तो जरुर देखें.

Lifi क्या है ?

Operating System क्या होता है ?

HOW TO EARN MONEY ONLINE 2020

Blogging

online money earn करने के सबसे best तरीके में सबसे पहला स्थान Blogging का आता है. ये मेरा व्यक्तिगत राय है, हो सकता है किसी और का कुछ और हो. परन्तु मेरे अनुसार Blogging ही नंबर वन पर आना चाहिए.

blogging se paise kaise kamaye
blogging se paise kaise kamaye

अब आप पूछेंगे क्यों आना चाहिए तो, मैं आपको बता दूँ की blogging ही एक ऐसा तरीका है, जिसमे लगभग सब कुछ आपके हाथ में हैं. जैसे आप इसे जब चाहे तब और किसी भी टॉपिक पर शुरू कर सकते हैं.

Blogging क्या है?

इसको समझने से पहले आपको जानना होगा की ब्लॉग क्या है? तो चलिए सबसे पहले इसको समझते हैं.

“Blog एक ऐसा Digital माध्यम है जहा आप अपने विचार लिख सकते और दुनिया भर के लोगों के साथ share कर सकते है. चाहे वो कोई जानकारी हो, अपने स्वतंत्र विचार हों,या फिर कोई tutorial हो. इस काम को Blogging और करने वाले को Blogger कहा जाता है.”

जैसे moneyconexion.com, surejob.in और basicinhinid.com इत्यादि बहुत से ब्लॉग है इन्टरनेट पर आप काउंट नही कर सकते.

Blog लिखने का Motive इनमे से कुछ भी हो सकता हैं .

  • हँसाना चाहते हैं. 🙂 
  • रुलाना चाहते है. 😥 
  • कुछ सिखाना चाहते है. 💡
  • अपने अनुभव को दुनिया के साथ share करना चाहते हैं.

इसमे आप जितना मेहनत करेंगे अपना contant लिखने में, keyword research करने में और SEO करने में, आपको उतना ही ज्यादा सफलता मिलेगी. परन्तु ये कोई रातो-रात अमीर बनाने की जादू नही हैं.

यदि आप जानना चाहते है की keyword क्या है? और keyword research कैसे करे? तो हमारी ये पोस्ट जरुर पढ़ें.

Youtube

Blogging के बाद सबसे भरोसेमंद और आसान कोई दूसरा online paisa kaise kamaye का जबाब है तो वो है Youtube. ये कुछ मशहूर Youtubes के नाम हैं जिन्हें आप सर्च कर सकते हैं .

“Youtube एक विडियो contant social मीडिया प्लेटफार्म है. जहा आप किसी टॉपिक पर विडियो बनाके Publish कर सकते हैं.”

 यदि उस विडियो को लोग पसंद करते है और आपके चैनल पर views आने लगते है, तो Adsence के द्वारा आपको Monetize करने का Option दे दिया जाता है. यदि आपको details में जानना है की आप Youtube से पैसा कैसे कमा सकते है तो ये विडियो जरुर देखें .

 

Affiliate marketing

हो सकता है आप इसे पहले कभी नही सुनें होंगे परन्तु ये बहुत पुराना धंधा है. आप अपने area में LIC agent को जरुर देखें होंगे, ये भी Affiliate marketing का एक type है. परन्तु ये offline market हो गया और आपको online में करना हैं.

“किसी कंपनी या ब्रांड के product को यदि आप अपने जानने वालो या फिर किसी से भी बेचते है तो आपको वहां से कुछ commision मिलता है. इस पुरे process को Affiliate marketing कहते हैं.”

Amazon associate इसका एक अच्छा उदहारण है. इसके अलावा बहुत से Ecommerce website है जो Affiliate Proggrame चलाते हैं. आप वाहा से भी ज्वाइन करके पैसे कमा सकते है.

Freelancing

online पैसे कमाने का Freelancing एक बहुत ही अच्छा तरीका है. यहाँ आप अपने समय के अनुसार काम कर सकते हैं. मतलब की यदि आपके पास एक घंटा है, या दो घंटा है, आप खुद decide कर सकते हैं की आपको कितना काम करना हैं.

यहाँ आपको बहुत सारे काम मिल जायेगा जिसको आप घर बैठे कर सकते है. जैसे Data entry, Transcription, web designing etc. इस प्रकार के जॉब को करने के लिए आप निम्नलिखित websites को visit कर सकते हैं.

  1. Upwork
  2. Fiverr
  3. People per hour
  4. freelancer
  5. ifreelanced 
  6. Toptal

इन सभी websites का लिंक दे दिया गया है आप किसी भी website पर क्लिक करके इनके Official site पर जा सकते है.

Contant Writing

यह भी एक तरह का freelancing work है, क्युकी इसे भी आप घर बैठे कर सकते है और अपने मर्ज़ी से समय दे सकते हैं. बहुत ही आसानी से आप इस काम को कर सकते है.

परन्तु writing skill आपका अच्छा होना चाहिए. आप कुछ नया विचार रखते है, या किसी भी टॉपिक को आप अपने भाषा में बहुत आसानी और दिलचस्प तरीके से लिखते है तो ये काम बिलकुल आपके लिए ही बना है.

आज गूगल पर लाखों website/blogs हैं, उनके पास developing का तो skill है परन्तु writing skill नही है, इस लिए वो ऐसे writers को खोजते रहते है जो उनके blog या website पर blog लिख सके. इसके लिए वे बहुत ही अच्छा खासा dollor देने को तैयार है.  ये कुछ websites है जहाँ से आप contant writing  शुरू कर सकते है.

  • Upwork
  • Fiverr
  • People per hour
  • iWriter

Social Media

एक कामाल की बात बताऊ हममे से लगभग 90% लोग daily किसी ना किसी social मीडिया प्लेटफार्म को जरुर उपयोग में लेट हैं. चाहे वो Facebook, Twitter, या Instagram या फिर Whatsapp हो, हम चलाना नही भूलते.

परन्तु आप में से कितने ऐसे हैं जिनको ये पता है की आप social media से पैसे भी कम सकते हैं. आज कल भारत में Tiktok, Like, Helo App इस तरह के तमाम social media प्लेटफार्म है जहा से लोग अच्छा खासा पैसा और नाम कमा रहे है.

आप भी चाहे तो यहाँ से घर रहते हुए पार्ट टाइम करके कुछ extra पैसे कमा सकते हैं. Social Media ने बहुत से लोगों को स्टार बनाया है. यदि आपको विश्वास नही है तो आप Ranu Mandal के बारे में पढ़ सकते हैं.

Online Tutoring/Coaching

क्या आप किसी Field/Subject में Expert हैं या फिर आप बच्चों को कोचिंग देते हैं ? तो ये काम सिर्फ आपके लिए है. आप चाहे तो आपने Expertise को online Sale कर के पैसा बना सकते हैं.

यदि आप चाहें तो Youtube पर अपना कोचिंग खोल सकते हैं. और वाहां से Monetisation on करके पैसा कमा सकते हैं. बस आपके पास एक अच्छा कैमरा वाला smartphone और basic विडियो editing आना चाहिए. जो आप Youtube पर ही बहुत हि आसानी से सिख सकते हैं.

मैं निचे कुछ websites का नाम दूंगा जहाँ आप सीधे online स्टूडेंट भी खोज सकते है और उनको online ही tution दे कर एक अच्छा tutor बन सकते हैं. यहाँ आपको अपना Expertise बताना होगा और अपना subject चुनने के बाद आप तैयार है online क्लास लेने के लिए.

Virtual assistant

बहुत कम लोग है जो vitual assistant के बारे में बहुत ज्यादा जानते हैं. परन्तु ये एक ऐसा काम है जिसमे आप चाहे तो घर बैठे किसी company के employe बन सकते हैं. या तो फिर अपना bussiness खरा कर सकते है vitual assistant form के नाम से.

online paisa kaise kamaye
online paisa kaise kamaye

बहुत बरे बरे company अपने client या customer को handle करने के लिए virtual assistant को hire करते है या फिर उनको contract दे देते हैं.

इसके अंतर्गत आपको कुछ निम्नलिखित क्षेत्र है जिसके लिए आपको hire किया जा सकता है.

  • Administrative suppot
  • making phone calls
  • Emails
  • Data entry
  • Internet research

Survays, Searches And Reviews

Internet पर बहुत सारी एसी websites है जो आपको अपने या अपने clients के लिए survays/reviews करने के लिए हमें पैसे देती हैं. बहुत सारे कंपनिया अपने product को लॉन्च करने से पहले market research करना चाहती है, और वो इसके लिए online survays करवाती हैं.

जैसे की Playstore में कोई application हो या फिर Amazon/flipkart पर कोई product हो सबका review आपने देखा ही होगा.

ये जरुरी नही है की सब ऐसे ही करवाए जातें है इसमे से बहुत सारे रियल review भी होते हैं.

Translating

यदि आप इंग्लिश के अलावा कोई दूसरी भाषा जानते है जैसे Japnese, Spanish, French etc तो आप Translate करके online पैसा कमा सकते है.

इन्टरनेट पर एसी बहुत सी website है जो इस प्रकार के work को offer करती है, जो किसी document या project को translate करवाना चाहती हैं.

इस प्रकार के जॉब के लिए आप Fiverr, Upwork, और People per hour जैसे website पर जा सकते है.

Conclusion

ये हमारे “10 तरीके जिनको आप नही जानते होंगे HOW TO EARN MONEY ONLINE 2020” थे. उमीद है आपको पसंद आएगा. यदि पसंद आये तो हमारे ब्लॉग को subscribe करे ताकि इसी तरह की पोस्ट आपको लगातार सबसे पहले मिल सके.

हमने इस पोस्ट how to earn money online in hindi में Blogging, Youtube, Affiliate marketing, Freelancing, Contant writing, Social media, Online Tutoring, Virtual assistant, Survays Searches and Reviews और Translating को Top 10 online earning तरीके के बारे में बात किया है.

यदि आपको कोई और online earning करने की अच्छी तरीका मालूम है तो comment में हमें जरुर लिखे. हम उसको अगले update में जरुर शामिल करेंगे.

7 thoughts on “10 तरीके जिनको आप नही जानते होंगे HOW TO EARN MONEY ONLINE 2020”

Leave a Reply