Blogging-se-paisa-kaise-kamayen

Blogging se paise kaise kamaye 2020 ! मेरा सीक्रेट

Blogging se paise Kaise kamaye 2020! दोस्तों आप सबके लिए ये एक पहेली है की ब्लोग्ग्गिंग से पैसे कैसे कमाए. परन्तु ये कोर्स आपके लिए मिल का पत्थर साबित होने वाला हैं. इस पोस्ट में मैं आपके कुछ general questions लेने वाला हूँ. तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए. आपको बहुत मज़ा आने वाला हैं.

सबसे पहले आपके कुछ सवाल होंगे जिनको बताना बहुत जरुरी हैं.

“Blogging क्या हैं? Blogging से पैसे कैसे कमाते हैं? क्या सच मुच Blogging से पैसे कमाए जा सकते हैं? यदि हाँ तो कितना कमाया जा सकता हैं.”

जरा रुकिए, यदि इस प्रकार के सवाल आपके मन में भी आते हैं, तो ये कोर्स बिलकुल आपके लिए हैं. मैं इस पोस्ट में आपको step by step बताने वाला हूँ.

तो चलिए इस पहेली को आसन भाषा में समझते हैं. और जानते हैं की Blogging se paise Kaise kamaye जा सकते हैं?

Blogging se paise Kaise kamaye

Blogging se paise Kaise kamaye ये समझने से पहले आपको ये जानना बहुत जरुरी है, की Blogging आखिर कौन सी बला है, जिससे पैसा भी कमाया जा सकता हैं.

Blogging क्या हैं? ( Blogging kya hai )

चलिए इसे एक उद्दाहरण से समझते हैं, मान लीजिये आपके पास कोई knowledge हैं, जिसे आप लोगो के साथ share करना चाहते हैं. अब आप ज़रा सोचिये आप उसे लोगो तक कैसे पंहुचा सकते हैं. पुराने ज़माने की तरह आप उससे सम्बंधित कोई स्कूल खोल के, या फिर कोचिंग दे कर, या फिर कोई और तरीके से जो आपको पसंद हो.

परन्तु अब ये सोचिये की यदि वही जानकारी, आपको पुरे दुनिया के लोगो के साथ share करना होगा तो आप कैसे करेंगे? यहाँ पर शुरू होता हैं ब्लॉग्गिंग. जी हाँ, इसको आसन भाषा में कुछ इस तरीके से समझा जा सकता हैं.

अपनी जानकारी को पुरे दुनिया के साथ share करने के लिए यदि आप digitally एक dairy बनाते हैं. एक प्लेटफार्म बनाते हैं जहा कोई भी आकर आपके जानकारी को आसानी से पढ़ सके, इसको blog कहते हैं. और इस पूरी प्रक्रिया के करने को Blogging बोलते हैं.

ये Digital Dairy आप कई तरीके से बना सकते हैं. इसमे कुछ मुफ्त में, तो कुछ में पैसे लगा के, बहुत ही आसानी से दोनों तरीके से आप अपना एक डिजिटल dairy या बोले तो ब्लॉग बना सकते हैं.

अब आपके मन में ये सवाल आयेगा की हम Free में Blog कैसे बना सकते हैं? और दूसरा पैसे लगा के ब्लॉग कैसे बनाये?

Free Me Blog kaise banaye? ( मुफ्त में ब्लॉग कैसे बना सकते हैं? )

मुफ्त में तो वैसे कई सारे तरीके हैं ब्लॉग बनाने के, परन्तु मैं यहाँ आपको 3 तरीके बताऊंगा. इस तीनो तरीको को मैंने खुद use किया हैं. उसके बाद ही आपको बता रहा हूँ.

  1. Blogger-: ये एक google का सर्विस है. जिसे दुनिया भर के लाखो-करोरों लोग use करते हैं. मैंने भी सबसे पहला ब्लॉग Blogger में ही बनाया था. यहाँ आप अपना ब्लॉग बिल्कुल मुफ्त में बना सकते हैं. और पैसे भी कमा सकते हैं. ब्लॉगर के ऊपर अपना ब्लॉग कैसे बनायें, यदि आपको इसके बारे में जानना है, तो आपको Youtube पर  हजारो tutorial हिंदी में मिल जायेंगे. जिनको देख आप भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं.
  2. WordPress-: वैसे तो ये एक Paid सर्विस है परन्तु, आप इसके Sub-Domain के साथ मुफ्त में भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं. परन्तु यहाँ से आपको पैसे कमाने में बहुत सी दिकतों का सामना करना पर सकता हैं. इससे सम्बंधित भी आपको Youtube पर बहुत से विडियो मिल जायेंगे. जिसको देख कर आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं.
  3. Weebly-: मैंने आज से लगभग 7 साल पहले pankaj.weebly.com बनाया था, पर वो क्या था मुझे अब न तो याद है और न ही आता हैं. यहाँ भी आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं. परन्तु कमाई के दृष्टी से मैं इसका भी सलाह नही दूंगा.

इसके अलावा बहुत सारे website है जो आपको ब्लॉग बनाने के लिए offer करते हैं. परन्तु इन सब में यदि सही में किसी से कमाई हो सकती है तो वो है Blogger.com. यहाँ मैंने भी बहुत काम किया है.तो यदि आप blogging से पैसा कमाना चाहते हैं, तो निःसंदेह आप blogger को चुन सकते हैं.

उमीद है अब थोरा थोरा blogging se paisa kaise kamaye इस प्रश्न का जबाब मिलता दिख रहा होगा.

दोस्तों अब यदि आपको पैसे खर्च करके ब्लॉग बनाना है, तो ये दो चीज़ को पहले समझना बहुत जरुरी हैं. जिसमे पहला है Domain Name और दूसरा Hosting, इन दोनों के बिना आप ब्लॉग नही बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें -:

10 तरीके जिससे मै डेली के 3000 से ज्यादा की कमाई करता हूँ.

Domain Name क्या होता हैं?

देखिये computer तो सिर्फ binnary नंबर को ही पढ़ सकता हैं, परन्तु इन्सान को पढ़ने के लिए कोई Alphabates चाहिए. तो कंप्यूटर के लिए तो हमारा IP Address होता हैं, और हमारे लिए डोमेन नाम होता है.

जैसे हमारा ये डोमेन नाम basicinhindi.com है, आप अपना domain name चुन सकते हैं. जैसे yourname.com हो सकता हैं. यदि आपको वाकई Blogging se Paise Kaise Kamaye प्रश्न का सही जबाब चाहते हैं.

Domain लेने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

सबसे पहले आपको अपने इंटरेस्ट की विषय को चुनना चाहिए. जिसपर काफी ज्यादा आर्टिकल लिख सकते हैं. एक बार विषय चुनने के बाद आपको उसके अन्दर keyword को चुनना चाहिए.keyword एसा होना चाहिए, जिसको Google पर लोग search कर रहे हों.

free-keyword-research-tool-ubersuggest

Low competition का keyword हमेसा चुने शुरुआत में, जिसका search ज्यादा हो. इसके लिए आप Ubersuggest या keyword Planner जैसे Free Tools का उपयोग कर सकते हैं. इसकी मदद से आप keyword कैसे चुन सकते हैं, Youtube पर हजारो विडियो मिल जायेंगे. उन विडियो से हेल्प जरुर लें.

Hosting क्या होता हैं ? ( Hosting Kya Hai )

देखो यार मान लो हमें एक दुकान खोलना हैं, तो सबसे पहले हमें मार्केट देखना हैं, की कहा हम दुकान खोल सकते हैं. तो हमने तो चुन लिया है की हमें Online दुकान खोलना हैं.

अब बारी आती है उस मार्केट में एक जगह या शॉप दूंधने की या खरीदने की. जाहिर सी बात है यदि आपको दुकान खोलना है तो आपको जगह खरीदेंगे या फिर जगह को किराये पर लेंगे.

उस जगह को ही ऑनलाइन दुनिया में होस्टिंग के नाम से जाना जाता हैं. जिसको आप किराये पर ले सकते हैं. सलीना या फिर दो साल या 5 साल तक जितना आपका पैसा है उसके हिसाब से.

अब बात आती हैं मैं कौन सा होस्टिंग इस्तेमाल करता हूँ. तो मैं आपको बता दूँ मैं पिछले कुछ सालों से Siteground का होस्टिंग उपयोग कर रहा हूँ. और बहुत से Pro-Blogger आपको इसी कंपनी का सलाह देंगे. जैसे – अंकुर अग्रवाल, प्रीतम नागराले, WPbegginer करके एक बहुत ही पोपुलर वेबसाइट हैं उसके फाउंडर और बहुत से ब्लॉगर इसी कंपनी को रेफेर करते हैं.

क्युकी इसकी स्पीड बहुत अच्छी है और सबसे बढ़िया इसका support टीम हैं. जो तुरंत आपकी सवालों को Solve कर देते हैं. और जाहिर सी बात है की यदि आप Newbie हैं तो आपको Problems आनि हीं हैं.

होस्टिंग लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

होस्टिंग लेने से पहले आपको कुछ common बातों को ध्यान में रखेंगे तो बाद में पछताना नही परेगा. क्युकी मार्केट में एक से बढ़कर एक froud कंपनी घूम रही है. और आपको लुभाने के चक्कर में पारी रहती हैं.

45 रु या 50 रु, 65 रु महीने वाले होस्टिंग के चक्कर में न परें तो ही अच्छा हैं. मैं अपने अनुभव से बता रहा हूँ, बाद में आपको बहुत पछताना परेगा जब आपका वेबसाइट लोड ही नही लेगा.

मैं कोई Siteground का प्रचार प्रसार नही कर रहा हूँ और बल्कि पिछले कई सैलून से मैंने इस होस्टिंग को लगातार प्रोयोग कर रहा हूँ. इस लिए मुझे अच्छी तरह इसके सर्विस के बारे में पता हैं.

Go To Siteground

Go To Siteground पर जैसे ही आप क्लिक कर्रेंगे तो आप इसके ऑफिसियल website पर चले जायेंगे. यहाँ पर आपको Web Hosting पर क्लिक करना हैं. उसके बार आपके सामने 3 plan दिख जायेंगे.

इसमे से दो नंबर वाला जो plan है उसको हमेसा ख़रीदे जिसका नाम GO Big हैं. इसको लेने का सबसे बारा फायदा ये है की आपको यहाँ Unlimitted डोमेन को होस्ट कर सकते हैं.

Blogging se paise kaise kamaye Hosting
siteground Hosting Plan

यदि आप नए हैं तो हो सकता है की आपका पहला ब्लॉग न चले तो आपको एक साथ 3 या 4 ब्लॉग पर तो जरुर काम करना चाहिए. और ये काम आप आसानी से यहाँ कर सकते हैं.

Domain और Hosting चुनने के बाद क्या करे?

सबसे पहले मैं आपको बता दूँ आप यदि वाकई ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 5000 रुपये शुरुवात में invest करना ही परेगा. और domain, होस्टिंग ले कर wordpress से शुरुवात करें.

यदि आपके पास इतने पैसे नही हैं तो आप सिर्फ Domain लीजिये. और Blogger पर ही Start करे. हालाँकि Blogger पर आपको थोरा ज्यादा मेहनत करना परेगा.

यदि आप सही तरीके से मेहनत करेंगे तो जरुर आपको सफलता मिलेगी. domain लेने से पहले ऑफर के बारे में जरुर जाँच करे. और यदि Offer नही है तो कुछ दिन Wait भी कर सकते है इतने दिनों में आप अपने आने वाले ब्लॉग के लिए article लिखिए और उन्हें इक्कठा कर लीजिये.

जब domain name पर कोई अच्छा Offer चले तो अपना Domain जल्दी Book कर लें. उसके बाद article को पब्लिश करना शुरू करें.

शुरुवाती दिनों में कम से कम एक article आपको डेली लिखना चाहिए. जब तक आपके 20-25 article न हो जाएँ.

Patiance ( धीरज )

यदि आप सच मे Blogging से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको धीरज या कहे तो Patiance रखना परेगा. ये कोई रातों रात अमीर बनाने का जादू नही हैं.

यहाँ आपको बिना किसी शुल्क के यानि बिना फ़ीस लिए ही लोगो का हेल्प करना होगा. यदि आप एक साल लगतार मेहनत करने के लिए तैयार है तभी आप इस फील्ड में आये अन्यथा न आये.

ऐसा नही है की आप आये और आपका ब्लॉग रातो रात वायरल हो गया. यहाँ धीरज से काम करना होगा.

हा ये बात हो सकता है की शुरू में आप इसे Part Time ले, और लगातार काम करते रहिये. जब आपको लगे की अब आपको जॉब छोर के ब्लॉग्गिंग करना चाहिए. तब आप इसे अपना career बना सकते हैं.

Summary

  • जैसा की ऊपर मैंने बताया यदि आप invest नही करना चाहते हैं, तो आप सिर्फ एक Domain Buy कीजिये जो सिर्फ 100 रु से लेकर 500 रु तक आसानी से हो जायेगा.
  • Domain खरीदते समय हमेशा .Com Extention को ही खरीदने की कोशिश करें. वैसे आप कोई दूसरा भी ले सकते हैं, परन्तु मेरा Recomendation यही रहता है की आप .Com Extention को ही लें.
  • यदि आप WordPress पर अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गये Go To Siteground पर Click करके Hosting बुक करले. अभी ही क्युकी यहाँ अभी 90% का Discount Offer चल रहा हैं.
  • अपना ब्लॉग Setup करने के बाद आर्टिकल पब्लिश करना शुरू कर दें.
  • और अंत में Patiance बहुत जरुरी है, आपको कम से कम 6 Month या एक साल तक लगातार स्मार्ट वर्क करते रहना हैं.
  • सिखाना कभी मत छोरिये लगातार सिखाते रहिये. क्युकी जितना ज्ञान आपका बढेगा. आपका ब्लॉग भी उतना आगे बढेगा.

 

अब आपकी बारी

आपकी बारी में मैं हमेशा आपसे बोलता हूँ की एक दुसरे की मदद करे न की जलें. यदि ये जानकारी Blogging se Paise Kaise Kamaye वाकई आपको पसंद आई तो मुझे कमेंट करके जरुर बताएं. यदि आपका कोई मित्र Blogging में रूचि रखता हैं, और अपना ब्लॉग शुरू करना चाहता हैं, तो उसके साथ ये पोस्ट जरुर साझा करें.

क्युकी कोई भी व्यक्ति इतनी ईमानदारी से आपको ये साड़ी बातें नही बताएगा.

अंत तक ये पोस्ट पढ़ने के लिए आप सबका  बहुत बहुत धन्यवाद!

 

Leave a Reply