About Us

About Basic In Hindi.com

नमस्कार,

              BasicInHindi ( बेसिक इन हिंदी ) में आपका स्वागत हैं। यदि आप technology, और daily life में use होने वाले technical terms या नई नई तकनीक के बारे में पढ़ने के शौक़ीन हैं, तो आप बिल्कुल सही blog पढ़ रहें हैं।

Basic In Hindi उन सभी लोगों/छात्रों के लिए हैं जो की नई नई technology, career guidance और सभी वो technical चीज़ जो हमारे daily life में use होतें हैं के जानकारी को Basic in Hindi में जानना चाहतें है, उनके लिए बनाया गया हैं।

Basic In Hindi ( बेसिक इन हिंदी ) 21 OCT 2019 को भारत ( India ) में digital India  तथा उन सभी लोगों को जो technical terms को हिंदी में पढ़ना चाहतें है, को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है। 

Basic In Hindi उन सभी के लिए एक premium online साइट है जो नयी-नयी चीज़ों को हिंदी में जानना और सीखना चाहतें हैं। इस प्रकार के हर सवालों का जबाब Basic in Hindi में आपको बहुत हि detailed और आसान भाषा में बताया जायेगा।

जैसे कि :-

  • Computer kya hai ? ( कंप्यूटर क्या हैं ? )
  • Mutual fund kya hai ? ( म्यूच्यूअल फण्ड क्या हैं ? )
  • Ias kaise Bane ? ( Ias कैसे बनें ? )

Basic in Hindi में मैं इन सभी सवालो का जबाब बहुत हि सुन्दर और सरल भाषा में लिखता हूँ। जो मैं आज तक सीखा हूँ और आगे मैं जो भी सीखूंगा इस blog के माध्यम से आपके पास पहुँचाने की कोशिश करते रहूँगा। 

मैंने ये blog क्यों शुरू किया ?

 चुकि मेरी पढाई एक government स्कूल में हुई है इसलिए मै शुरू से ही English में कमजोर छात्र रहां हूँ। बाद में मेरा नामांकन Diploma में करा दिया गया. जहाँ पर सभी Subjects इंग्लिश में ही थे, जिसके कारण मुझे पढ़ने में बहुत Problem हुआ। 

उस समय मैं अभी-अभी Internet चलना शुरू किया था. मैं internet पर अपने subjects को search  करना शुरू किया लेकिन मुझे कोई भी अच्छा article नहीं मिला . फिर मुझे बहुत हीं ज्यादा मेहनत करना परा जिससे की मै अपने course के साथ-साथ English भी सिख सकूँ। 

खैर काफ़ी मेहनत और लगातार सीखने की ललक ने मुझे सफल बनाया और First year में हीं मुझे मेरे department ने Third Rank का excellent certificate दिया और मेरा मनोबल बढ़ाया. 

तभी मैंने सोच लिया था की मैं अपने आने वाले juniors के साथ ऐसी परेशानी नहीं होने दूंगा जो की मेरे हीं तरह Hindi medium के Student और छोटे गांव से आने वाले होंगे. पर मुझे बहुत ज्यादा time लग गया ये सब करने में. और इसी मक़सद से मैंने यह blog बनाया हैं। 

मुझे उम्मीद है की आप भी मेरे मक़सद को कामयाब बनाने के लिए इसे सभी लोगो को share करेंगे जिनको इसकी जरुरत हैं। 

मेरे बारे में : पंकज कुमार कश्यप

Pankaj Kumar kashyap

मैं  formally अपना परिचय करा देता हूँ, My name is Pankaj Kumar Kashyap और मैं Technology और इंटरनेट marketing के बारे में passionate हूँ। 

मैंने औपचारिक रूप से engineering की शिक्षा ली हैं. और पेशे से अब एक blogger हूँ। मैंने अपना  primary education 2011 में K.B High School से और 2015 में engineering में Diploma Neelkanth collage of engineering से पूरा किया हैं। Professional blogger बनाने से पहले मैं भारत के बहुत सारे कंपनियों  में काम कर चूका हूँ। 

बचपन से हि मुझे Computer और technology में बहुत रूचि रही है. मैंने बहुत सी जगहों पर अपना article लिखा और नया venture शुरू किया। 

 

 

Contact info:-

FaceBook

Instagram 

Twitter